सपा यूथ ब्रिगेड के राष्ट्रीय सचिव बनाए गए पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष शिव प्रताप सिंह यादव

महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रहे शिव प्रताप सिंह यादव को समाजवादी पार्टी मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड का राष्ट्रीय सचिव मनोनीत किया गया. मनोनयन सूची जारी होने पर बरेली में उनके समर्थकों ने जश्न मनाया. सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष सिद्धार्थ सिंह ने शिव प्रताप सिंह पर भरोसा जताते हुए उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है.

पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष शिव प्रताप सिंह यादव का राजनीतिक कैरियर बहुत ही संघर्षों से भरा रहा है उन्होंने एक सामान्य परिवार से आकर विश्वविद्यालय स्तर से शुरुआत करके राष्ट्रीय स्तर तक अपनी एक अलग पहचान बनाई है. शिव प्रताप सिंह यादव एक बहुत ही सामान्य परिवार से आते हैं. उनके पिता जल निगम में क्लर्क के पद पर कार्यरत थे.

2002 में उन्होंने रोहिलखंड विश्वविद्यालय में बीटेक में एडमिशन लिया एवं समाजवादी पार्टी की नीतियों से प्रभावित होकर समाजवादी छात्र सभा से जुड़ गए. अपनी मेहनत के बलबूते 2004 में समाजवादी छात्र सभा से चुनाव लड़ के रोहिलखंड विश्वविद्यालय छात्र संघ के महामंत्री चुने गए. 2004 में ही नेताजी मुलायम सिंह यादव की उन पर नजर पड़ी उन्होंने उन्हें लखनऊ बुलाकर समाजवादी छात्र सभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य बनाया.

उसके बाद 2006 में समाजवादी पार्टी ने उन पर भरोसा जताते हुए रोहिलखंड विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ाया जिसमें वह रिकॉर्ड मतों से विजयी हुए. इसके बाद वे युवाओं के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं उन्होंने कई बड़े छात्र आंदोलनों का नेतृत्व किया विश्वविद्यालय में छात्रों की समस्याओं को लेकर लगातार मुखर रहे. आरक्षण विरोधी 13 पॉइंट रोस्टर को लेकर राष्ट्रीय आंदोलन में शामिल रहे और आंदोलन को सफल बनाने में महती भूमिका अदा की.  आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के माध्यम से भी लगातार पिछड़ों, दलितों और वंचितों के लिए संघर्ष किया. शायद उनके इस संघर्ष को देखते हुए ही उन्हें पार्टी की ओर से इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. 

इतनी बड़ी जिम्मेदारी मिलने पर हमने शिव प्रताप सिंह यादव से बात की तो उन्होंने कहा कि मैं राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी, बदायूं के पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव जी एवं  मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष सिद्धार्थ सिंह जी का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने मुझ पर भरोसा किया. आगे शिव प्रताप सिंह यादव ने कहा कि मैं जिम्मेदारी का पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन करुंगा.

Post a Comment

1 Comments